माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की शिक्षक सामंजस्यशीलता का तुलनात्मक अध्ययन

  • डाॅ0 सुनीता मिश्रा शिक्षा विभाग, डा. बी.आर.ए. विष्वविद्यालय आगरा (उ0प्र0)
  • दीपा मिश्रा शिक्षा विभाग, डा. बी.आर.ए. विष्वविद्यालय आगरा (उ0प्र0)

Abstract

इस शोध अध्ययन का उद्देश्य जनपद मैनपुरी (उ0प्र0) के माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सांमजस्यशीलता का तुलनात्मक अध्ययन करना था। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु 300 शिक्षक (महिला व पुरूष) नवोदय, राजकीय, सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन विद्यालयों से आकस्मिक विधि से चयनित किये गये। इन विद्यालयों के शिक्षकों की सांमजस्यशीलता के मापन हेतु डा0 एस0के0 मंगल द्वारा निर्मित “शिक्षक सांमजस्य परिसूची”  उपकरण का प्रयोग किया गया। सांख्यिकी विश्लेषण हेतु मध्यमान, मानक विचलन, टी-मान का प्रयोग किया गया। विश्लेषण उपरान्त नवोदय, राजकीय एवं सहायताप्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सामंजस्यशीलता उच्च पायी गयी और वित्तविहीन विद्यालयों के शिक्षकों की सांमजस्यशीलता निम्न पायी गयी। सम्भवतः इसका कारण यह हो सकता है कि नवोदय, राजकीय एवं सहायता प्राप्त, विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक उच्च योग्यता वाले, प्रशिक्षित, स्थायी, उच्च वेतनमान प्राप्त अधिक शिक्षण अनुभव वाले, उचित वातावरण में रहने के कारण सामंजस्यपूर्ण थे जबकि वित्तविहीन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक अप्रशिक्षित, अस्थायी, अल्पवेतन भोगी, प्रबन्धतन्त्र का कठोर नियंत्रण, कम शिक्षण अनुभव वाले एवं सेवा सुरक्षा का भय होने के कारण असामंजस्यपूर्ण थे।

Downloads

Download data is not yet available.
Published
2019-03-06
How to Cite
मिश्रा, डाॅ0 सुनीता; मिश्रा, दीपा. माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की शिक्षक सामंजस्यशीलता का तुलनात्मक अध्ययन. Journal of Management Science, Operations & Strategies (e ISSN 2456-9305), [S.l.], v. 2, n. 3, p. 22-30, mar. 2019. ISSN 2456-9305. Available at: <http://management.nrjp.co.in/index.php/JMSOS/article/view/326>. Date accessed: 17 sep. 2019.
Section
Review Article